यशस्वी जयसवाल और तिलक वर्मा को आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है और उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए भारतीय टी20 टीम में पहली बार शामिल किया गया है।



 दोनों युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज आईपीएल में शानदार फॉर्म में हैं, जिसमें जयसवाल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 625 रन और वर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए 343 रन बनाए हैं। वे दोनों अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली और पावरप्ले ओवरों में बड़े रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।


 टीम में उनका शामिल होना इस बात का संकेत है कि भारतीय चयनकर्ता 2023 विश्व कप से पहले टी20ई टीम में कुछ नई प्रतिभाओं को शामिल करना चाह रहे हैं। जयसवाल और वर्मा अपने अवसर का अधिकतम लाभ उठाने और टीम में नियमित स्थान के लिए दावा पेश करने की उम्मीद कर रहे होंगे।


 संजू सैमसन की भी दो साल की अनुपस्थिति के बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। विकेटकीपर-बल्लेबाज हाल के महीनों में अच्छी फॉर्म में हैं, उन्होंने आईपीएल में 32.43 की औसत से 458 रन बनाए हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप में कुछ स्थिरता जोड़ना चाहेंगे और शीर्ष क्रम में एक ठोस विकल्प प्रदान करना चाहेंगे।


 टीम में अन्य उल्लेखनीय नाम अवेश खान, रवि बिश्नोई और मुकेश कुमार हैं। खान एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं जो आईपीएल में अच्छी फॉर्म में हैं, जबकि बिश्नोई एक लेग स्पिनर हैं जिन्होंने अपनी विकेट लेने की क्षमता से प्रभावित किया है। मुकेश कुमार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में प्रभावशाली रहे हैं।


 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या कर रहे हैं, जो हाल के महीनों में शानदार फॉर्म में हैं। पंड्या ने कप्तान के रूप में अपने पहले सीज़न में गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाया है और वह वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला में अपना अच्छा फॉर्म जारी रखना चाहेंगे।


 पांच मैचों की टी20 सीरीज 3 से 14 अगस्त तक कैरेबियन और यूएसए में खेली जाएगी। पहले दो मैच त्रिनिदाद में, उसके बाद दो मैच गुयाना में और आखिरी मैच फ्लोरिडा में खेला जाएगा।


 यहाँ पूरी टीम है:


 हार्दिक पंड्या (कप्तान)

 ईशान किशन (विकेटकीपर)

 शुबमन गिल

 यशस्वी जयसवाल

 तिलक वर्मा

 सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान)

 संजू सैमसन (विकेटकीपर)

 अक्षर पटेल

 युजवेंद्र चहल

 -कुलदीप यादव

 रवि बिश्नोई

 अर्शदीप सिंह

 उमरान मलिक

 आवेश खान

 मुकेश कुमार


 टीम में युवाओं और अनुभव का अच्छा मिश्रण है और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। वेस्टइंडीज एक मजबूत टी20 टीम है और वह 2022 टी20 विश्व कप में भारत से अपनी हार का बदला लेना चाहेगी। हालाँकि, भारत अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त होगा, और वे इस श्रृंखला को 2023 विश्व कप के लिए अभ्यास के रूप में उपयोग करने की उम्मीद कर रहे होंगे।