टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका जिसमे तीन टी20 , तीन वनडे, दो टेस्ट मैच खेली जाएगी 


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी। इस दौरे पर टीम इंडिया तीन-तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय (टी20आई) और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) सीरीज खेलेगी। इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाएगा।


टी20 मैच सीरीज के लिए टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। वहीं, वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल को दी गई है। टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभालेंगे।

https://www.cricaction.co.in/2023/12/20.html?m=1




रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी 20,वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है,रोहित और विराट टेस्ट सीरीज खेलेंगे।


टी20आई टीम में रवींद्र जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है। वहीं, वनडे टीम में उपकप्तान का नाम अभी तक नहीं बताया गया है।

टी20आई टीम में दीपक चाहर की वापसी हुई है। वहीं, वनडे टीम में संजू सैमसन की वापसी हुई है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू होगा।


केएल राहुल की कप्तानी में भारत को वनडे सीरीज में जीत की उम्मीद

केएल राहुल को पहली बार वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है। राहुल ने अपने करियर में 42 वनडे मैच खेले हैं और 22.15 की औसत से 1156 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में तीन शतक और 11 अर्धशतक बनाए हैं।

राहुल एक अनुभवी बल्लेबाज हैं और उन्होंने भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। वह एक अच्छे कप्तान भी हैं और उन्होंने आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी की है।


राहुल के नेतृत्व में भारत को वनडे सीरीज में जीत की उम्मीद है।*


सूर्यकुमार यादव का टी20आई टीम में कप्तानी पदभार संभालना चुनौतीपूर्ण होगा


सूर्यकुमार यादव को दूसरी बार टी20आई टीम की कप्तानी सौंपी गई है। यादव ने अपने करियर में 42 टी20 मैच खेले हैं और 32.42 की औसत से 1128 रन बनाए हैं। उन्होंने टी20 में 10 अर्धशतक बनाए हैं।


यादव एक शानदार बल्लेबाज हैं और उन्होंने भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। वह एक अच्छे कप्तान भी हैं, लेकिन टी20आई टीम की कप्तानी संभालना उनके लिए चुनौतीपूर्ण होगा।


यादव को दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों से निपटने में कठिनाई हो सकती है।


भारतीय टीम में कई नए चेहरे

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं।


टी20आई टीम में दीपक चाहर, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा और अवेश खान को पहली बार मौका दिया गया है। वहीं, वनडे टीम में साई सुदर्शन, संजू सैमसन और दीपक चाहर को पहली बार मौका दिया गया है।

इन नए चेहरों को अपने प्रदर्शन से प्रभावित करना होगा और टीम में अपनी जगह बनानी होगी।

दक्षिण अफ्रीका दौरा भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा दक्षिण अफ्रीका दौरा भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा। भारत को इस दौरे में जीत हासिल करके अपनी मजबूती कायम करनी होगी।भारतीय टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्हें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों से निपटने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।भारत को इस दौरे में जीत हासिल करके आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को मजबूत करना होगा।


तीनों फॉर्मेट के लिए टीम इस प्रकार से हैं


3 T20I के लिए भारत की टीम: यशस्वी जयसवाल,

 शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (सी), रिंकू सिंह, श्रेयस लायर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

3 वनडे के लिए भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस लेयर, केएल राहुल (सी) (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर ।



 2 टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (सी),

शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली,

 श्रेयस लेयर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर),

 केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र

 जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश

 कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसीद कृष्ण