राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच पद का कार्यकाल जून तक बढ़ा दी गई हैं टी-20 विश्व कप के बाद होगा कोच पद के लिए चुनाव


बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) ने बुधवार को घोषणा की कि राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है। द्रविड़ का मूल अनुबंध 31 दिसंबर 2023 को समाप्त होने वाला था।


बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "हम राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगियों के साथ काम करने से बहुत खुश हैं। उन्होंने भारतीय टीम को एक मजबूत स्थिति में स्थापित किया है और हम उनके नेतृत्व में टीम के भविष्य के लिए आशान्वित हैं।"


द्रविड़ ने कहा, "मैं बीसीसीआई और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काम करने के लिए सम्मानित महसूस करता हूं। हमने पिछले कुछ महीनों में कुछ अच्छी उपलब्धियां हासिल की हैं और मैं टीम के भविष्य के लिए उत्साहित हूं।"


द्रविड़ ने 1 नवंबर 2022 को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने टीम को इंग्लैंड दौरे पर वनडे और टी20 श्रृंखला जीतने में मदद की। उन्होंने टीम को ऑस्ट्रेलिया में भी सफलता दिलाई, जहां उन्होंने टी20 श्रृंखला जीती और टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीती।


द्रविड़ के कार्यकाल के विस्तार का भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा संकेत माना जाता है। उन्होंने टीम को एक स्थिरता प्रदान की है और टीम ने उनके नेतृत्व में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

 द्रविड़ केकार्यकाल के विस्तार के कुछ कारण


द्रविड़ ने टीम को एक मजबूत स्थिति में स्थापित किया है।

 उन्होंने टीम को इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका में सफलता दिलाई है।

 उन्होंने टीम में एक अनुशासन और कार्य संस्कृति कायम की है।

 उन्होंने युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है और उन्हें विकसित करने में मदद की है।


द्रविड़ के कार्यकाल के विस्तार के कुछ निहितार्थ


यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक स्थिरता प्रदान करेगा।

 यह टीम को टी-20 विश्व कप 2024 जीतने की राह पर रखेगा।

* यह युवा खिलाड़ियों को विकसित करने में मदद करेगा।


टी-20 विश्व कप के बाद द्रविड़ का भविष्य


द्रविड़ का कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन यह टी-20 विश्व कप के बाद फिर से देखने के लिए है। यदि टीम टी-20 विश्व कप जीतती है, तो द्रविड़ का कार्यकाल और बढ़ाया जा सकता है। यदि टीम टी-20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो सकता है।


कुल मिलाकर, द्रविड़ का कार्यकाल भारतीय क्रिकेट के लिए एक सकारात्मक विकास है। उन्होंने टीम को एक मजबूत स्थिति में स्थापित किया है और टीम को टी-20 विश्व कप जीतने की राह पर रख दिया है।